रविवार, 8 अगस्त 2021

स्कूली स्तर पर शिक्षा मंत्रालय ने तेज की मुहिम। देखिए ये रिपोर्ट

 


पढ़ाई के साथ देश की नई पीढ़ी को हुनरमंद बनाने की पहल का असर दिखने लगा है। स्कूली स्तर से ही यह मुहिम तेज हुई है। इसके तहत उद्योगों की जरूरत के आधार पर स्किल से 
जुड़े नए-नए कोर्स डिजाइन किए जा रहे हैं। जिसमें संबंधित क्षेत्र की नामी कंपनियों की भी मदद ली जा रही है। इस दौरान स्कूलों में स्किल से जुड़े जिन कोर्स को प्रमुखता से शुरू किया जा रहा है, वे डाटा साइंस और  कोडिंग हैं। जिसके लिए इस क्षेत्र की बड़ी कंपनी माइक्रोसाफ्ट की मदद ली गई है।



स्कूलों में स्किल से जुड़े कोर्स को शुरू करने की यह पहल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के आने के बाद ही तेज हुई है, जिसमें वर्ष 2025 तक स्कूलों व उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले पचास फीसद छात्रों को किसी न किसी स्किल से जोड़ने की सिफारिश की गई है। जिसके बाद ही रुचि सामने आई है। हाल ही में सरकार ने शिक्षा मंत्रालय और स्किल मंत्रालय की जिम्मेदारी एक मंत्री को देकर इस मुहिम को और तेज करने के संकेत दिए हैं। फिलहाल अब तक जो जानकारी सामने आई है उनमें वर्ष 2021-22 के नए शैक्षणिक सत्र में ही देश भर के 12 हजार से ज्यादा स्कूलों ने स्किल के पाठ्यक्रमों को अपनाया है। इनमें सबसे ज्यादा करीब 12 सौ स्कूल अकेले मध्य प्रदेश के ही हैं। बाकी राज्यों में भी इसे लेकर रुझान बढ़ा है।




0 टिप्पणियाँ: