गुरुवार, 5 अगस्त 2021

अनलॉक 6 नए नियम के साथ कितने बजे से खुलेंगें स्कूल।देखिए ये रिपोर्ट



अनलॉक 6 में आपदा प्रबंधन समूह  की बैठक में राज्य में कोरोना के संक्रमण की स्थिति को नियंत्रण में रखने हेतु लागू प्रतिबंधों को शिथिल करने की प्रक्रिया को जारी रखते हुए निम्न रूपरेखा को लागू करने का निर्णय लिया गया।

सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठान सामान्य रुप से साप्ताहिक बन्दी के साथ संध्या 07.00 बजेनतक खुल सकेंगे।दुकानों में केवल कोविड टीका प्राप्त व्यक्तियों को ही कार्य करने की अनुमति होगी।

सभी प्रकार के कॉलेज एवं तकनीकी शिक्षण संस्थान तथा विद्यालय- नवीं से बारहवीं कक्षा तक  छात्रों की 50% उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे। प्रत्येक छात्र एक दिन का गैप कर विद्यालय आएंगे।वही पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यालय 16 अगस्त से कुल छात्रों की 50% उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे, स्कूलों का खुलने का समय 9 से 4 होगा। स्कूल खोलने से पहले शिक्षा विभाग सभी विद्यालयों में समुचित साफ-सफाई एवं सेनिटाइजशन सुनिश्चित करेगा। प्रत्येक छात्र एक दिन का गैप कर विद्यालय आएंगे।

ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण की व्यवस्था के विकल्प को भी उपलब्ध रखा जाएगा। सभी सरकारी प्रशिक्षण संस्थान भी प्रशिक्षुओं की 50% उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे। प्रत्येक प्रशिक्षु एक दिन बीच कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेगा।कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय तथा अनुसूचित जाति/जनजाति आवासीय विद्यालय/कर्पूरी छात्रावासों का संचालन अनुमान्य होगा।

सिनेमा हॉल दर्शकों की कुल क्षमता की 50 प्रतिशत के उपयोग के साथ संध्या 7 बजे तक खुल सकेंगे। शॉपिंग मॉल एक दिन गैप कर संध्या 7 बजे तक खुल सकेंगे।नसार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोज पर रोक रहेगी।कोरोना के तीसरे लहर के आगमन की संभावनाओं को देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह द्वारा स्थिति पर सतत् निगरानी रखी जाएगी। सोशल डिस्टैसिंग तथा मास्क पहनने आदि से संबंधित कोविङ अनुकूल व्यवहार का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाएगा और जिला प्रशासन द्वारा कड़ाई से अनुपालन भी कराया जाएगा।


0 टिप्पणियाँ: