गुरुवार, 29 जुलाई 2021

पंचायत चुनाव में महिला शिक्षको के लिए सरकार ने जारी किया निर्देश।देखिए ये रिपोर्ट



मिश्रित मतदान दल में भी पुरुषकर्मियों की नियुक्ति रैंडमाइजेशन के आधार पर होगी तरह और महिलाकर्मियों की नियुक्ति रैंडमाइजेशन तकनीक द्वारा अपने  का पदस्थापन प्रखंड के अंतर्गत ही की जाएगी। लेकिन उनका पदस्थापन उनके रजिस्टर्ड मतदान केंद्र पर नहीं होगा। पंचायत चुनाव में मतदानकर्मियों की नियुक्ति को लेकर मतदान  राज्य निर्वाचन आयोग पदाधिकारी ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। 

आयोग ने कहा कि पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट एवं माइक्रो ऑब्जर्वर के रूप में महिला कर्मी निर्वाचन में नहीं लगाई जाएगी। आयोग ने कहा है कि प्रत्येक मतदान दल में एक पीठासीन पदाधिकारी एवं पांच अधिकारी होंगे। यह पहले से दो अधिक होंगे। आयोग ने सभी प्रमंडलीय आयुक्त और  निर्वाचन पदाधिकारी को जारी निर्देश में कहा है कि पंचायती  राज व्यवस्था में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित है। 

चुनाव की में अधिक कर्मियों की आवश्यकता  को देखते हुए महिलाकर्मियों को इलाकों सभी भी निर्वाचन कार्य में लगाया जाएगा। आयोग ने कहा है कि महिलाकर्मियों को ऐसे चिह्नित स्थानों पर लगाया जाए, जहां आवागमन की सुबिधा,मोबाइल नेटवर्क एवं अन्य बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर की सुबिधा हो। इसको ध्यान में रखकर महिला कंर्मियो को मुख्यालय या आसपास में ही उनकी तैनाती करने को कहा गया है। आपको बता दे कि 6 पदों के लिए पंचायत चुनाव होना है इसमें दो पदों का चुनाव बैलेट पेपर से जबकि चार पदों का चुनाव ईवीएम के माध्यम से होगा।


0 टिप्पणियाँ: