शुक्रवार, 16 जुलाई 2021

डीए के साथ मकान भत्ता में बढ़ोतरी। डबल फायदा।शिक्षक देखिए ये रिपोर्ट



केंद्र सरकार के कर्मियों को डबल फायदा फीसदी मिलने जा रहा है। 28 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दिए जाने की घोषणा के बाद अब सरकारी महंगाई कर्मियों के हाउस रेंट अलाउंस यानी मकान भत्ता में भी इजाफा हो सकता  है। महंगाई भत्ते की दरों में बढ़ोतरी के साथ ही मकान भत्ता में वृद्धि होने का नियम है।आपको बता दे कि मौजूदा समय में 'एक्स' श्रेणी वाले फीसदी शहरों में जिन कर्मियों की पोस्टिंग है उन्हें मकान भत्ता अपने मूल वेतन का 25 फीसदी मिलता है। 'वाई' श्रेणी वालों को 16 फीसदी और 'जेड' श्रेणी वाले शहरों में कार्यरत स्टाफ को 8 की फीसदी मकान भत्ता दिया जाता है।

कैबिनेट की बैठक के बाद 28 फीसदी की दर से डीए देने की घोषणा हुई है।डीए की बढ़ोतरी दर 25 फीसदी से ऊपर है, लेकिन 50 फीसदी से नीचे है, इसलिए यहां पर कर्मियों को मकान भत्ता 25 फीसदी वाले नियम के हिसाब से मिलेगा।डीए बढ़ने के बाद अब इन तीन श्रेणियों वाली जगहों पर कार्यरत कर्मियों का मकान भत्ता बढ़ाया जा सकता है। मकान भत्ता बढ़ोतरी के बाद 'एचआरए' की नयी दर के हिसाब से  25 फीसदी वालों को 27 फीसदी,16 फीसदी वालो को 18 फीसदी और 8 फीसदी वालो को 9 फीसदी का लाभ मिलेगा।

आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा मकान भत्ता में बढ़ोतरी करने के बाद इसका लाभ शिक्षको को भी मिल सकता है अब ये राज्य सरकार पर निर्भर करता है कि ओ कितनी जल्दी नियोजित शिक्षकों के मकान भत्ता में संसोधन करती है।

0 टिप्पणियाँ: