शनिवार, 12 जून 2021

शिक्षको के जीवन में आया सबसे बड़ा मौका।विभाग ने बनाई कमिटी।देखिए ये रिपोर्ट




राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए नियोजित  शिक्षक 20 जून तकऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। जिला चयन कमेटी 3-3 शिक्षकों का चयन कर कमेटी को भेजेगी। राज्य स्तरीय चयन के कमेटी की अनुशंसा के बाद राष्ट्रीय चयन समिति चयन करेगी। राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए जिलों से भेजी जाने वाली चयनित शिक्षकों में से ही किसी को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा। इस पुरस्कार प्रतियोगिता में नियोजित शिक्षक भी शामिल है।

राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए लगभग 50 प्रतिशत महिला शिक्षकों के चयन का लक्ष्य होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी डीईओ को पत्र भेजा है। शिक्षकों सेल्फ नॉमिनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन एमएचआरडी के वेबसाइट पर 20 जून तक आवेदन मांगा गया है। वेबसाइट का नाम है www.mhrd.gov.in।

डीईओ की अध्यक्षता वाली जिला चयन कमेटी को आवेदन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य चयन कमेटी को भेजना है। इस कमेटी में राज्य के प्रतिनिधि के साथ डीएम द्वारा मनोनीत शिक्षाविद् सदस्य होंगे। पिछले वर्ष की तरह ही राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए शिक्षकों का चयन होगा। शिक्षक दिवस 5 सितंबर को राष्ट्रीय पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है।



0 टिप्पणियाँ: