रविवार, 20 जून 2021

सरकार दे रही है लाभ।10 लाख लीजिए और केवल 5 लाख दीजिए।महिलाओ के लिए फ्री।देखिए ये रिपोर्ट


मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री युवा (सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग) उद्यमी योजना का शुभारंभ सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को किया। इस योजना के तहत अब सामान्य और पिछड़ा वर्ग के युवाओं तथा सभी वर्ग की महिलाओं को भी उद्योग लगाने के लिए 10 लाख तक की मदद सरकार करेगी। इसमें पांच लाख अनुदान के रूप में मिलेगा। वहीं, पांच लाख लोन होगा, जिस पर मात्र एक प्रतिशत ब्याज युवाओं को लगेगा। यानी 10 लाख लीजिए और केवल 5 लाख वापस कीजिए।महिलाओं को इस लोन पर कोई ब्याज नहीं देना होगा। लोन को 84 किस्तों में लौटाने की सुविधा होगी। दो किस्तों में यह राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इन योजनाओं की लॉन्चिग पर कहा कि  इससे महिलाओं और युवाओं में  उद्यमिता विकास एवं स्वरोजगार को  और बढ़ावा मिलेगा। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद से महिलाओं के उत्थान एवं सशक्तीकरण को लेकर कई कदम उठाए गए। हमलोगों का शुरू से उद्देश्य रहा है कि महिलाएं सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनें।राज्य का विकास तभी होगा, जब पुरुषों के साथ महिलाओं की भी भागीदारी होगी। आपको बता दे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।ऑनलाइन वेबसाइट है www.udyami.bihar.gov.in इसका लिंक नीचे डिस्क्रिप्सन में दिया हुआ है।


मुख्यमंत्री ने इस वेब पोर्टल का भी लोकार्पण किया। इस वेब पोर्टल पर योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन अपलोड किए जा सकेंगे। कार्यक्रम में दोनों उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी के साथ ही उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन भी मौजूद थे।



0 टिप्पणियाँ: