शनिवार, 29 मई 2021

शिक्षक बिना कुछ नही। विभाग ने मांगी मदद।शिक्षको को भी मिलेगा लाभ।देखिए रिपोर्ट



राज्य में सरकारी स्कूलों के शिक्षक बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कार्यकारी टैब या स्मार्टफोन देने की दिशा में राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा केंद्र से की गयी पहल के बाद विभाग को अब शिक्षको का भी साथ मिल रहा है। 

विभाग का कहना है कि शिक्षको के मदद के बिना सरकार ये कार्य नही कर सकती है क्योंकि शिक्षको की मदद और उनकी रुची इस कार्य के लिए बहुत ही जरूरी है।इस कार्य से शिक्षको को भी मिलेगा लाभ। केंद्रीय शिक्षा मंत्री के साथ राज्यों की पिछले दिनों हुई बैठक में जिसमे बिहार की ओर कहा से ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकारी विद्यालयों स्कूलों के बच्चों को डिजिटल डिवाइस समग्र शिक्षा से उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया।

इससे संचालित संबंधित प्रस्ताव राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा केंद्रीय प्रोजेक्ट में बोर्ड की बैठक में रखा जायेगा, ताकि विद्यालय सरकारी स्कूलों के बच्चों को टैब या स्मार्टफोन मिल सके। ई-लर्निंग की उपयोगिता इस बीच बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा ने भी सभी बच्चो को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस उपलब्ध करने की मांग सरकार से की। शिक्षक नेताओं ने कहा कि यैसे भी शिक्षक हैं जो अपने खर्चे से बच्चों को गूगल मीट, जूम एप, व्हाट्सएप, मैसेंजर आदि के माध्यम से शिक्षा दे रहे हैं। इस दिशा में बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा भी गंभीर प्रयास किया जा रहा हैं।

0 टिप्पणियाँ: