गुरुवार, 1 अप्रैल 2021

आज से स्कूलों शुरू हो जाएगा ये नया कोर्स।।देखिए एक रिपोर्ट


वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पिछले एक वर्ष से सभी विद्यालय बंद थे।ऐसे में छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा दी गई।अब कोरोना काल में स्कूली बच्चों के लर्निंग लॉस को मिटाने के लिए विद्यालयों में कैचअप कोर्स चालने की कवायद शुरू हो रही है।

अप्रैल माह से स्कूलो में कक्षा दो से दस तक के लिए तीन माह का कैचअप कोर्स संचालित किया जाएगा। जिसकी शुरूआत आज से विद्यालयों में कर दी जाएगी। पिछले दिनों में इसके लिए पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया था। प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले अनुमंडलस्तर पर फिर संकुल स्तर पर आयोजित किए गए थे।

शिक्षकों का अनुमंडल स्तरीय प्रशिक्षण 18 से 20 मार्च तक प्रखंड संसाधन केंद्र बेतिया,नरकटियागंज व बगहा में आयोजित हुआ। इस प्रशिक्षण प्रत्येक सीआरसी से 2-2 चयनित शिक्षक शामिल थे। अनुमंडल स्तरीय शिक्षकों क्षिक प्रशिक्षण के उपरांत सीआरसी पर 23 से 26 मार्च तक शिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जहां शिक्षकों को कैचअप कोर्स के बारे में बताया गया।समग्र शिक्षा अभियायन के डीपीओ राघवेंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि अप्रैल से नया सत्र शुरू हो रहा है।इसमें जो छात्र आगे की कक्षा में गए हैं उन्हें पहले पुराने कक्षा की जानकारी दी जाएगी।


0 टिप्पणियाँ: