गुरुवार, 1 अक्तूबर 2020

अनलॉक 5.0 में स्कूलों को खोलने का जारी हुआ निर्देश।



कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 के दिशानिर्देश बुधवार को जारी कर दिये.त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार ने अनलॉक-5.0 में छूट बढ़ा दी है।


इसके तहत सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्तूबर से खोलने की अनुमति मल्टीप्लेक्स को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत दी गयी है. इसके लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय अलग से एसओपी जारी करेगा।


दिशानिर्देशों के अनुसार,स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को खोलने को लेकर 15 अक्तूबर के बाद राज्य सरकारें अपने हिसाब से फैसला कर सकेंगी हालांकि, इस दौरान माता-पिता की सहमति की जरूरत होगी। 


मंत्रालय ने कहा किकेंद्र की अनुमतिवाली यात्रा को छोड़ कर अंतरराष्ट्रीय यात्रा अभी बंद रहेगी।खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किये जा रहे स्विमिंग पूल को भी 15 अक्तूबर से खोलने की अनुमति दी गयी है, इसके लिए एसओपी युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय जारी करेगा। 


मनोरंजन पार्को और इसी तरह के।स्थानों को भी 15 अक्तूबर से फिर से।खोलने की अनुमति दी जायेगी, इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एसओपी जारी की जायेगी।


कंपनियों के स्तर पर आयोजित होने वाली बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनियों' को 15 अक्तूबर से खोलने की अनुमति दी गयी है।


0 टिप्पणियाँ: