मंगलवार, 2 जुलाई 2019

27 अगस्त से पड़ेंगे शिक्षक बहाली के आवेदन।




बिहार राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षको की बहाली होगी। छठे चरण के तहत होने वाली इस बहाली के लिए 27 अगस्त से आवेदन पड़ेंगे। बहाली के लिए काउन्सिलिंग जिला स्तर पर होगी।



नियोजन पत्र 29 नवम्बर से बंटेंगे।राज्य में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक हजार पद खाली हैं। एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 35 से 40 हजार पद खाली हैं।छठे चरण के तहत माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली का शिड्यूल शिक्षा विभाग ने सोमवार को जारी किया है।



इसके मुताबिक जिला द्वारा नियोजन इकाईवार रिक्त पदों एवं आवश्यक अतिरिक्त पदों की गणना 29 जुलाई तक की जायेगी।नियोजन से संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को राज्य स्तर पर तीन अगस्त को ट्रेनिंग दी जायेगी।


जिला स्तर पर नियोजन से जुड़े कर्मियों की ट्रेनिंग छह अगस्त को होगी। नौ अगस्त तक रिक्त पदों के सापेक्ष विषयवार रोस्टर पंजी तैयार होंगे। रोस्टर क्लियरेंस 16 अगस्त तक क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के स्तर पर किये जायेंगे। 21 अगस्त तक जिला द्वारा कोटिवार-विषयवार रिक्ति को नियोजन इकाई प्रेषित की जाएगी।



27 अगस्त से 26 सितम्बर तक आवेदन पड़ेंगे। 27 सितम्बर से नौ अक्तूबर तक मेधा सूची की तैयारी की जायेगी। मेधा सूची का अनुमोदन नियोजन समिति द्वारा 14 अक्तूबर तक होगा। 19 अक्तूबर तक औपबंधिक मेधा सूची जारी होगी। इस पर 21 अक्तूबर से चार नवम्बर तक आपत्ति लिये जायेंगे। 11 नवम्बर को आपत्तियों का निराकरण होगा। अंतिम मेधा सूची 15 नवम्बर को जारी होगी।


0 टिप्पणियाँ: