गुरुवार, 2 मई 2019

समय से भुगतान के लिए विभाग ने अधिकारियों को लगाई फटकार।





शिक्षा विभाग के अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह ने मंगलवार को राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों की मंगलवार को क्लास लगायी। 


यह क्लास वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएफएमएस अन्तर्गत नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर लगी।अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह शिक्षा विभाग के CFMS कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी भी हैं। 


आपको बता दे कि राज्य में पहले शिक्षक-कर्मचारियों को CTMIS की व्यवस्था के तहत वेतनादि का भुगतान किया जा रहा था। लेकिन राज्य सरकार के निर्देश पर एक अप्रैल से राज्य भर में शिक्षक-कर्मचारियों के वेतनादि के भुगतान की व्यवस्था बदल गयी है। बदली हुई व्यवस्था में CTMIS की CFMS ने ले ली है।



राज्य सरकार के सम्पूर्ण वित्तीय कार्यों को पूर्णतः ऑनलाइन करने के लिए CTMIS के स्थान पर CFMS का क्रियान्वयन किया गया है । इसके लिए सीटीएमआईएस में संघारित राज्यकर्मियों से संबंधित मास्टर डाटा सीएफएमएस में अंतरित किया गया है।





इस व्यवस्था में शिक्षक-कर्मियों के इम्पलाई डाटा वेलीडेशन एवं एप्रूवल के बाद ही।वेतन भुगतान किया जाना है। अपर सचिव गिरिवर दयाल।सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को बताया कि नयी व्यवस्था के तहत नियोजित शिक्षकों के वेतन का भुगतान कैसे होगा।



उन्होंने निर्देश दिया कि नियोजित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन की राशि पहुंचने के साथ ही उसका भुगतान सुनिश्चित करें।वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अपर सचिव श्री सिंह के साथ विशेष कार्य पदाधिकारी योगेश कुमार भी थे।




0 टिप्पणियाँ: