मंगलवार, 11 सितंबर 2018

खुशखबरी :-आंगनवाड़ियों और आशाकर्मियों को मिला केन्द्र सरकार का तौहफा


प्रधानमंत्री नरद्र मोदी ने मंगलवार को आंगनवाड़ियों और आशाकर्मियों में काम करने वालियों को बड़ा सौगात दिया है।प्रधानमंत्री  ने आज यानी 11 सितंबर को  बताया कि केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से मेंबढ़ोतरी कर दी है।

यही नहीं आशाकर्मियों की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर दुगुना किया जाएगा वहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000रुपये से बढ़ा कर 4500 रुपये करने का फैसला किया है।




आशा आंगनवाड़ी कार्यकताओं से नरेन्द्र मोदी ऐप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 2250 रुपये था, उन्हें अब 3500 रुपये मिलेगा।आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 1500 रुपये के स्थान पर 2250 रुपये मिलेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी कहा'यह बढ़ा हुआ मानदेय अगले महीने यानी एक 5 अक्टूबर से लागू हो जायेगा।मोदी ने बताया कि यह बढ़ी राशि कद्र सरकार के हिस्से की है।

प्रधानमंत्री ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि को दो गुना करने के अलावा यह भी फैसला किया गया है कि उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुफ्त दी जाएंगी।प्रधानमंत्री ने कहा कि विमा का सारा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी।

आपको बता दे कि  संसद में भी विभिन्न दलों के सदस्य आशा कर्मियों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को बढ़ाने की समय समय पर मांग करते रहे हैं।


0 टिप्पणियाँ: